सुविधा / अब सरकारी स्कूलों के छात्रों को शिक्षा के साथ ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स करवाने की तैयारी

सुविधा / अब सरकारी स्कूलों के छात्रों को शिक्षा के साथ ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स करवाने की तैयारी

हमीरपुर. सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को अब स्कूली शिक्षा के साथ-साथ किसी भी विषय पर ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स करवाने की भी तैयारी शुरू हो गई है। यही नहीं टीचर्स के लिए भी अब ऑनलाइन ही ट्रेंनिग करवाने की योजना है।

ये भी पढ़ें

इसका सीधा लाभ सरकारी स्कूलों से शिक्षा लेने वाले स्टूडेंट्स को मिल सकेगा, जिन्हें शिक्षा के सर्टिफिकेट के अलावा डिप्लोमा कोर्स का सर्टिफिकेट सरकारी स्तर से मिल सकेगा। जाहिर है स्कूली शिक्षा के पूरे होते ही उन्हें नौकरी के लिए भी यह महत्वपूर्ण होगा।

केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत कार्यक्रम शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम शिक्षा सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा प्रभावी तरीके से इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए  नॉर्थ जोन के सरकारी स्कूलों के आईसीटी एक्सपर्ट टीचर्स को ट्रेंनिग शेड्यूल जारी कर दिया है।

योजना को शीघ्र ही अमलीजामा पहनाने के दिशा में राज्य के दो एक्सपट्र टीचर्स को भी इसमें शामिल किया है। राष्ट्रपति की ओर से आईसीटी अवार्ड से सम्मानित सीनियर सेकंंडरी स्कूल भरेड़ी के टीचर नवीन गौत्तम के अलावा सीसे स्कूल सुंदरनगर के लेक्चरर डॉ. रमेश चंद शर्मा को बतौर एक्सपर्ट ट्रेनिंग से दक्ष किया जाएगा। जून महीने की तीन तारीख से दिल्ली में ट्रेनिंग का दौर शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *