आईआईटी मद्रास कामकाजी युवा और 12वीं पास को घर बैठे कराएगा 400 कोर्स

आईआईटी-मद्रास-कामकाजी-यु

आईआईटी मद्रास कामकाजी युवा और इंजीनियर बनने का सपना पाले 12वीं पास छात्रों के लिए कोर्स शुरू करने जा रहा है। इसमें छात्रों को जुलाई से दिसंबर 2020 तक 400 ऑनलाइन कोर्स करने का अवसर मिलेगा। ये सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए छात्रों को मामूली फीस देनी होगी। जबकि केवल ज्ञान अर्जन की चाहत रखने वालों के लिए यह मुफ्त होगा।

आईआईटी मद्रास और नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहेंस्ड लर्निंग (एनपीटीईएल) ऑनलाइन कोर्स में पढ़ाई का मौका दे रहे हैं। आईआईटी मद्रास और एनपीटीईएल के संयोजक प्रो. एंड्रयू तंगाराज के मुताबिक, यह कोर्स जुलाई से दिसंबर तक चलेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है।
इस कोर्स के लिए आईआईटी, आईआईएससी भी सहयोग कर रहे हैं। इनके प्रोफेसर छात्रों को पढ़ाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में जिन छात्रों का कोर्स अधूरा रह गया है, वे यहां से पूरा कर सकते हैं। कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए onlinecourses.nptel.ac.in पर लॉगइन करना होगा।
3,800 कॉलेजों में क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ
प्रो. तंगाराज के मुताबिक, एआईसीटीई ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को प्रति सेमेस्टर 20 फीसदी क्रेडिट ट्रांसफर करने को कहा है। एनपीटीईएल फिलहाल 3800 से ज्यादा कॉलेजों में काम कर रहा है। इनमें इंजीनियरिंग, आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस और मैनेजमेंट कॉलेज शामिल हैं।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *